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प्रशिक्षण एवं क्षमता का विकास

"आवास वित्त में धोखाधड़ी मामलों की रोकथाम" पर प्रशिक्षण कार्यक्रम बेंगलूरू में आवास वित्त कंपनियों तथा बैंकों के लिए 14-15 मई, 2009

 

प्रतिभागी पात्रता

आवास वित्त कंपनियों एवं बैंक के मध्य तथा कनिष्ठ स्तर के अधिकारी

नामांकन शुल्क

  • रु. 6000/- प्रति आवासीय प्रतिभागी
  • रु. 5000/- गैर-आवासीय प्रतिभागियों के लिए

आवेदन पत्र के साथ राष्ट्रीय आवास बैंक के नाम, नई दिल्ली में देय मांग ड्राफ्ट/चेक के साथ जमा किया जाए ।

नामांकन निम्नलिखित को भेजें :

सहायक महाप्रबंधक

प्रशिक्षण प्रभाग

राष्ट्रीय आवास बैंक, कोर 5ए, चौथी मंजिल, इंडिया हैबीटेट सेंटर, लोधी रोड,

नई दिल्ली-110 003

फोन : 011-2462 3149/2468 2187

फैक्स : 011-2465 5367/2464 6988

ई-मेल : nhb.corporate@gmail.com  

        parichay@nhb.org.in

नामांकन प्राप्त करने की अंतिम तारीख

8 मई, 2009

 

राष्ट्रीय आवास बैंक

प्रशिक्षण प्रभाग

5वीं मंजिल, कोर 5ए

इंडिया हैबीटेट सेंटर

लोधी रोड, नई दिल्ली

फोन : 011-2462 3149/2468 2187

फैक्स : 011-2465 5367/2464 6988

राष्ट्रीय आवास बैंक (रा.आ.बैंक) की स्थापना संसद के एक अधिनियम के तहत जुलाई 1988 में की गई थी । यह बैंक भारतीय रिजर्व बैंक के सम्पूर्ण स्वामित्व में है । रा.आ.बैंक का मुख्य उद्देश्य पूरे देश में आवास वित्त प्राप्ति का एक नेटवर्क तैयार करना है जिससे विभिन्न क्षेत्रों में विभिन्न आय एवं सामांिजक वर्गों की सेवा हो सके  जिसके अन्तर्गत आवास तथा लोगों के निवास से संबंधित विषय आते हैं । रा.आ.बैंक अधिनियम, 1987 के अध्याय IV की धारा 14 के तहत रा.आ.बैंक को सौंपे गए विभिन्न कार्यों में, क्षेत्र में मानव संसाधनों का विकास करना बैंक का एक मुख्य कार्य है । इसका कुछ सीमा तक समाधान आवास से संबंधित विषयों पर आवास वित्त कंपनियों, वाणिज्यिक बैंकों और सार्वजनिक क्षेत्र की आवास एजेंसियों के अधिकारियों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रमों, संगोष्ठियों और सम्मेलनों के द्वारा किया जाता है ।

कार्यक्रम की आवश्यकता

धोखाधड़ी के मामले वर्तमान में गंभीर चिंता के विषय हैं जो संगठन के लिए एक बड़ा खतरा पैदा करते हैं । प्रभावकारी धोखाधड़ी रोधक प्रशिक्षण और जागरूकता कार्यक्रमों से धोखाधड़ी एवं कदाचार द्वारा उत्पन्न खतरों से निपटने में प्रबंधन तथा स्टाफ को सहायता मिलेगी, और इस प्रकार एक प्रभावकारी धोखाधड़ी रोधक जोखिम प्रबंधन प्रणाली का क्रियान्वयन किया जा सकेगा । इसे ध्यान में रखते हुए, संगठन को धोखाधड़ी के मामलों की रोकथाम के उपायों पर अधिक ध्यान देने की जरूरत है ।

कार्यक्रम के संबंध में

कार्यक्रम का उद्देश्य प्रतिभागियों को धोखाधड़ी के मामलों जो इस उद्योग में घटित होते हैं, के विधिक, तकनीकी व परिचालनात्मक पहलुओं से अवगत कराना है । प्रतिभागियों को धोखाधड़ी से बचाव और साथ ही धोखाधड़ी पूर्ण मामलों की रोकथाम के उपायों से संबंधित विभिन्न दिशानिर्देशों की जानकारी उपलब्ध कराई जाएगै । प्रतिभागियों के लाभार्थ सामूहिक अभ्यास एवं केस अध्ययन भी कराया जाएगा ।

ह कार्यक्रम बैंकों तथा आवास वित्त कंपनियों के मध्य व कनिष्ठ स्तर के अधिकारियों के लिए उपयुक्त है ।

 

नामांकन प्रपत्र

 

कृपया स्पष्ट अक्षरों में भरें । सभी क्षेत्र अनिवार्य हैं ।

कार्यक्रम का नाम :

जयपुर में 26-27 नवम्बर, 2007 को "अपने ग्राहक को जानने संबंधी" दिशा-निर्देशों
के अनुपालन और उचित व्यवहार संहिता" पर संगोष्ठी

संगठन का नाम :

 
भागीदार का नाम (जैसा कि प्रमाण-पत्र में है)
हिन्दी :
अंग्रेज़ी :
पदनाम :
 
योग्यता :
 
दायित्व के क्षेत्र/डियूटी :
 
आवास वित्त क्षेत्र में अनुभव (वर्षों की संख्या) :
 
संपर्क विवरण :
पता :
 
टेलीफोन नं.
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विप्रेषण का विवरण :
 
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