पाठ संस्करण red blue grey
hindi

प्रेस विज्ञप्तियां

राष्ट्रीय आवास बैंक देश में आवास क्षेत्र का एक शीर्ष वित्तीय संस्थान है एवं इसकी स्थापना संसद के अधिनियम के तहत की गई है एवं यह भारतीय रिजर्व बैंक के संपूर्ण स्वामित्वाधीन है । बैंक आवास वित्त कंपनियों का नियामक है एवं साथ ही एक प्रमुख विकास वित्त आपूर्तिकर्त्ता भी है । बैंक देश में आवास की कमी को दूर करने के लिए संस्थागत वित्त के उत्त्प्रेरक के रुप में कार्य करते हुए अपनी विविध विकासात्मक पहलों विशेष रुपसे ग्रामीण आवास एवं शहरी क्षेत्रों में आर्थिक रुप से कमजोर वर्गें के लिए कार्य कर रहा है । बैंक के अधिदेश में आवास वित्त बाजार का सुगख्र्ति विकास करना है । बैंक एक अधिकारी उन्मुख संस्थान है एवं व्यावसायिक रुप से कुशल प्रबंधित है तथा इसका मुख्यालय दिल्ली में है एवं साथ ही मुंबई एवं हैदराबाद में भी कार्यालय हैं एवं बैंक की आगामी कुट्ट माह में देश में पांच और कार्यालय खोलने की योजना है । बैंक अपने क्रियाकलापों में अनुसंधान एवं विश्लेषण तथा समसामायिक कार्य व्यवहार एवं तकनीकी को अंगीकार करते हुए उत्कृष्टता लाना चाहता है । बैंक अपने उह्वच स्तरीय क्रियाकलापों की पूर्णता के लिए, निम्न पदों हेतु आवेदन पत्र आमंत्रित करता है-
 
1. पद
 

क्रम सं0

पदनाम

ग्रेड/स्केल

वेतनमान

पदों की संख्या

पदों का आरक्षण

1.1.07 को अधिकतम आयु

1.

महाप्रबंधक

’टीएमजीएस - VII

29340-32600 रु.

1

सामान्य

55 साल

2.

सहायक महाप्रबंधक

एसएमजीएस V

24140 - 26620रु.

3

सामान्य

45 साल

3.

क्षेत्रीय प्रबंधक

(सूचना प्रौधोगिकी)

एसएमजीएस IV

20480 - 24140 रु.

3

सामान्य

45 साल

4.

प्रबंधक

एमएमजीएस III

18240 - 22280 रु.

1

सामान्य

45साल

5.

उप प्रबंधक

एमएमजीएस II

13820-19920 रु.

10

अनु.जाति.-1;

अन्य पिट्टड़ा वर्ग-2

30 साल

 

कर्मचारीवृन्द्व, जो 35 साल या इससे अधिक की आयु में बैंक सेवा ग्रहण करते हैं, को नियुक्ति के 90 दिनों के भीतर पेंशन का अपना अधिकार ट्टोड़ने का विकल्प चुनना होगा, एवं पेंशन विनियम उनके ऊपर लागू नहीं होगा एवं उनको बैंक की अंशदान प्राविडेंट पंड्डड योजना लागू होगी ।

मैट्रो केन्द्रों में स्केल वार अधिकतम सकल राशि (मूल वेतन + महंगाई भत्ता +मकान आवास भत्ता +नगर प्रतिपूर्ति भत्ता) निम्नानुसार होगी ।

 

ग्रेड/स्केल

सकल राशि (लगभग.)

इसके अतिरिक्त, बैंक नियमानुसार, अधिकारी अन्य सुविधाओं यथा - ग्रेह्वयुटी, निर्दिष्ट अंशदायी पेंशन, ट्टु ाú नकदीकरण स्वयं एवं आश्तों के लिए अवकाश यात्रा रियायत, बैंक आवास (कोई मकान किराया भत्ता नहीं मिलेगा) अथवा लीज पर आवास, कार्यालय कार (केवल स्केल VII के लिए), सवारी भत्ता/पैट्रोल प्रभार की प्रतिपूर्ति, सत्कार व्यय,समाचारपत्र बिल, घर पर पड्डोन, स्वयं एवं आश्तों के लिए चिकित्सा सहायता एवं अस्पतालीकरण आदि

स्केल VII

40,000.00 रु.

स्केल V

33000.00रु.

स्केल IV

28000.00रु.

स्केल III

25000.00रु.

स्केल II

19000.00रु.

 

नोट: बैंक स्व निर्णयानुसार, विशिष्ट योग्यता और/या अनुभव प्राप्त उम्मीदवारों को अपने अन्त: मानदंडों और स्वीकृत प्रक्रिया के अनुसार अग्रिम वार्षिक वेतन-वृद्धि देने पर विचार कर सकता है ।

 
2. पात्रता मानदंड
 
क) राष्ट्रीयता/नागरिकता
 
उम्मीदवार को या तो i) भारत का नागरिक या ii) नेपाल का निवासी या iii) भूटान का निवासी या iv) तिब्बत का शरणार्थी जो भारत में स्थायी रूप से निवास करने के इरादे से भारत में 1 जनवरी 1962 से पूर्व आया हो या v) पाकिस्तान, म्यांमार, श लंका, केन्या के पूर्वी अफ्रीकी देश, यूगांडा, तनजानिया गणराज्य, जाम्बिया, मलावी, जायरे, इथोपिया या वियतनाम से विस्थापित होकर भारत में स्थायी रूप से निवास करने के लिए आये हों, किन्तु उक्त श्टणियों ii), iii), iv) या v) से संबंधित व्यक्ति के नाम भारत सरकार द्वारा पात्रता का प्रमाण-पत्र जारी किया गया हो । उम्मीदवार जिसके लिए पात्रता प्रमाण-पत्र आवश्यक हो, को बैंक द्वारा आयोजित परीक्षा/साक्षात्कार में शामिल किया जा सकता है किन्तु अंतिम चयन करते समय, नियुक्ति प्रस्ताव भारत सरकार द्वारा जारी अपेक्षित पात्रता प्रमाण-पत्र प्रस्तुत करना होगा
 
ख) आरक्षण:
 
अनु0 जाति/अनु.जन.जाति/विकलांग/अन्य पि. वर्ग को आरक्षण सरकारी मार्गनिर्देशों अनुसार उपलब्ध होगा।
 
उप प्रबंधक पद के लिए उम्र सीमा में छूट - अनु.जाति / अनु. जन. जाति/ अन्य पि. वर्ग / भृ.सेन./विकलांग श्टणी अभ्यर्थी/जम्मू कश्मीर राज्य के अधिवासियों को भारत सरकार के निर्देशों के अनुसार दिया जायेगा ।
 

ग) शैक्षिक योग्यता तथा पात्रता

नोट:

1. उम्मीदवार के पास यथा 01.01.2007 को वांछित शैक्षिक अनुभव और पद अर्हता का अनुभव हो

2. जिन पदों के लिए अनुभव अनिवार्य/वांछनीय है, वह पूर्ण कालीन होना चाहिए ।

3. आवेदित पद के लिए वांछित क्षेत्र में प्राप्त अनुभव की ही गणना की जाएगी ।

4. कंप्यूटर ज्ञान : विन्डोज मोड में आपरेटिंग कंप्यूटर प्रणाली में बेसिक ज्ञान, एमएस वर्ड/ऑफिस का ज्ञान स्प्रेड शीट्स जैसे एमएस एक्सेल और इन्टरनेट तथा ई-मेल का ज्ञान अनिवार्य ।

 
महा प्रबंधक ('ाúएमजीएस VII) - 1 पद

अर्हता

 

मान्यता प्राप्त संस्थान/विश्व विद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक/स्नातकोत्तर की डिग्री । सीएआईआईबी या कोई अन्य व्यावसायिक योग्यता को अतिरिक्त योग्यता माना जाएगा ।

 

अनुभव

 

क)  बैंक/वित्तीय संस्थान/अनुसंधान संस्थान में लगभग 10 वर्ष की पद अर्हता जिसमें 5 वर्ष का अनुभव संसाधन संग्रहण एवं कोषागार परिचालन/ग्रामीण वित्त पोषण/आर्थिक अनुसंधान कार्य से संबंधित क्षेत्रों में हो । वह कंप्यूटरीकृत वातावरण में स्वतंत्र रूप से कार्य करने के योग्य हो ।

 

ख) वांछित अनुभव का विवरण नीचे दिया गया है:
 संसाधन संग्रहण एवं कोषागार परिचालन:  उम्मीदवार को पूंजी बाजार से विभिन्न साधनों से निधियां जुटाने का व्यवहारिक अनुभव हो । इसके अतिरिक्त या विकल्प में, कोषागार परिचालन, प्रं€ट ऑफिस और मिडिल/बैक आफिस में व्यवहारिक अनुभव अपेक्षित है । उसे वित्तीय बाजार में नेटवर्क का अच्छा ज्ञान हो और स्वतंत्र रूप से कार्य करने में दक्ष हो । उसे बाजार प्रलेखीकरण और भारतीय रिजर्व बैंक के दिशा-निर्देशों का ज्ञान हो ।
 ऋण परिचालन  : उसने क्षेत्रीय परिचालन/बड़ी यूनिट के प्रमुख के रूप में कार्य किया हो, लक्ष्यों की प्राप्ति व समयानुसार डिलीवरी का सफल ट्रैक रिकार्ड हो । उसमें उच्च स्तर की संगठनात्मक क्षमता हो, कनिष्ठ कार्मिकों को प्रेरित करने की क्षमता, समकक्षों और वरिष्ठों के बीच समन्वय करके टीम के रूप में कार्य कराने तथा सरकार, बैंकों और वित्तीय संस्थानों के साथ प्रभावपूर्ण ढंग से कार्य करने की योग्यता हो । वह स्वेच्छापूर्वक काफी यात्राएं करने को तत्पर हो और विशेष कर निम्न आय वर्ग में आवास हेतु रा.आ.बैंक के प्रयासों को क्रियात्मक रूप देने में सक्षम हो ।
 आर्थिक अनुसंधान कार्य  : वह बिना किसी पर्यवेक्षण के ये कार्य करने में सक्षम हो (1) बाजार प्रवृत्ति/सामान्य आर्थिक परिस्थितियें का प्रवृत्ति विशलेषण एवं प्रोजेक्शंस, डेटा माइनिंग से संबंधित अध्ययन (2) माइक्रो एवं मैक्रो इक्नामिक इंडीकेटरों का मात्रात्मक अनुसंधान एवं विशलेषण, (3) इक्नोमैट्रिक मॉडल तथा प्रौद्योगिकियें का पूर्वानुमान (4) दूसरे देशों में समान संस्थानों से बेंचमार्किंग । उसने प्रकाशनों/रिपोर्टों में बेहतर प्रदर्शन किया हो और नेटवर्क व्यावसायिक दक्षत से किया हो । उसे निर्धारित अल्प समय में काम करना होगा ।
 नोट : यदि उपर्युक्त पदों के लिए उपयुक्त उम्मीदवार नहीं पाये गये तो बैंक अर्हता प्राप्त उम्मीदवारों को एसएमजीएस IV पद पर प्रस्ताव देने का अधिकार सुरक्षित रखता है ।
क्षेत्रीय प्रबंधक (सूचना प्रौद्योगिकी)( एसएमजीएस IV) - 3 पद
अर्हता :
फिजिक्स/मैथमेटिक्स/स्टेटिसटिक्स/कामर्स/अन्य विज्ञान विषयों में स्नातकोत्तर डिग्री, कंप्यूटर विज्ञान में डिप्लोमा के साथ सीए/आईसीडब्ल्यूए या किसी ख्याति प्राप्त/विश्व विद्यालय के संस्थान/कालेज से प्रबंधन/सूचना प्रौद्योगिकी या बी.ई./बी.टेक में प्रथम श्टणी कंप्यूटर विज्ञान/इलैक्ट्रानिक्स/इलैक्ट्रानिक्स एवं दूर संचार/सूचना प्रौद्योगिकी में पूर्ण कालीन 4 वर्षीय डिग्री या एमसीए या इलैक्ट्रानिक्स विभाग, भारत सरकार से "बी" लेवल का प्रमाण-पत्र ।
 अनुभव: बैंक/वित्तीय संस्थान या ख्याति प्राप्त वाणिज्यिक/सूचना प्रौद्योगिकी संगठन में परिचालन गतिविधियों से संबंधित कंप्यूटर में लगभग 8 वर्ष का पद अर्हता अनुभव । काल सेंटर/बीपीओ से संबंधित अनुभव की गणना नहीं की जाएगी । आवेदक/उम्मीदवार को सॉफ्टवेयर प्रोजेक्ट प्रबंधन (विकास एवं कार्यान्वयन) की योग्यता प्राप्त हो और निम्नलिखित क्षेत्रों में से एक या अधिक में उच्च दक्षत प्राप्त हो:

  • विभिन्न आपरेटिंग सिस्टम
  • सैप (SAP) एप्लीकेशंस
  •        सिस्टम आडिट तथा साइफर सुरक्षा प्रबंधन
  • नेटवर्किंग
  • आरडीबीएमएस (एमएस-एसैयूएल सर्वर एवं ओरेकल)

 तथा डेटा वेयरहाउसिंग, मेन आपरेटिंग सिस्टम में विभिन्न  स्टेंड एलोन एप्लीकेशंस की इंटीग्रेटिंग तथा नेटवर्किंग में व्यवहारिक दक्षता को अग्रता दी जाएगी ।
 प्रबंधक (एमएमजीएस.III) - 1 पद
 योग्यता : किसी मान्यता प्राप्त संस्थान/विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक/स्नातकोत्तर डिग्री । सीएआईआईबी एक अतिरिक्त योग्यता होगी ।
 अनुभव : योग्यता किसी वाणिज्यिक बैंक/वित्तीय संस्थान/सार्वजनिक अथवा निजी क्षेत्र की प्रतिष्ठित कंपनियों में राजकोषीय परिचालन का लगभाग 5 वर्ष का अनुभव । अभ्यर्थी को मुद्रा बाज़ार में प्रं€ट ऑफिस डीलर के रूप में कार्य करने का व्यावहारिक अनुभव होना चाहिए और एनडीएस, सीबीएलओ, बिल मार्केट, इत्यादि में प्रवीण होना चाहिए । उसे एक कंप्यूटरीकृत वातावरण में स्वतंत्र रूप से परिचालन कर सकने योग्य होना चाहिए । बैक और मिडिल ऑफिस प्रकार्यों, फोरेक्स, साम्य(इक्विटी), व्युत्पन्नी (डेरिवेटिव) बाज़ारों की जानकारी को अतिरिक्त महत्व दिया जाएगा । अभ्यर्थी को मूल बैंकिंग परिचालन एवं वित्त संबंधी जानकारी होनी चाहिए ।
उप प्रबंधक (एमएमजीएस.II) - 10 पद
योग्यता : किसी मान्यता प्राप्त संस्थान/विश्वविद्यालय से बैंकिंग/ वित्त/ व्यापार/ प्रशासन/अर्थशास्त्र
/सांख्यिकी / सूचना प्रौद्योगिकी/वाणिज्यिक/विज्ञान में स्नातक/स्नातकोत्तर डिग्री अथवा सीए/
आईसीडब्ल्यूए /सीएफए । सीएआईआईबी एक अतिरिक्त योग्यता होगी ।
 अनुभव : योग्यता के बाद सार्वजनिक क्षेत्र के किसी वित्तीय संस्थान, आवास वित्त कंपनी/निजी क्षेत्र के बैंक/वित्तीय संस्थान अथवा किसी प्रतिष्ठित अनुसंधान संस्थान में सूचना प्रौद्योगिकी अथवा सामान्य एवं ग्रामीण बैंकिंग परिचालन/अर्थशास्त्र प्रभाग/सांख्यिकी के क्षेत्र में लगभग 3 वर्ष का अनुभव ।

3.   चयन क्रियाविधि

चयन समूह विचार-विमर्श और/अथवा साक्षात्कार के आधार पर किया जाएगा । ग्राह्यता मानदंड पूरे करने मात्र से कोई भी अभ्यर्थी साक्षात्कार के लिए बुलाया जाने का हकदार नहीं हो जाता है । बैंक के पास अभ्यर्थी की योग्यता उपयुक्तता, अनुभव, इत्यादि के संदर्भ में प्रारम्भिक छानबीन/लघु सूचीयन के बाद साक्षात्कार के लिए केवल यथा आवश्यक अभ्यर्थियों को बुलाने का अधिकार सुरक्षित है ।
 
4. डाक प्रभारों सहित (अप्रतिदाय) आवेदन शुल्क
 

अ.जा./अ.ज.जा./

शारीरिक रूप से विकलांगों के लिए              (प्रत्येक पद के लिए)        50/-रुपए
अन्य सभी (पिछड़े वर्गों सहित)                  (प्रत्येक पद के लिए)        250/- रुपए

           नोट :
1.                 आवश्यक आवेदन शुल्क का भुगतान आवेदन प्रपत्र के साथ, राष्ट्रीय आवास बैंक के पक्ष में, दिल्ली में संदेय किसी वाणिज्यिक बैंक द्वारा जारी बैंक पे ऑर्डर/बैंक ड्राफ्ट से किया जाना आवश्यक है ।

2.              बैंक पे ऑर्डर/बैंक ड्राफ्ट विज्ञापन की तारीख के बाद किन्तु आवेदन की अंतिम तारीख को अथवा उससे पूर्व खरीद लिया जाना चाहिए ।

3.                 नकद/चैक/धनादेश (मनीऑर्डर) से किया गया भुगतान स्वीकार नहीं किया जाएगा ।

4.                 अभ्यर्थियों को बैंक ड्राफ्ट/बैंक पे ऑर्डर के पीछे अपना नाम और पता अवश्य लिखना चाहिए ।

5. परिवीक्षा/प्रशिक्षण
          परिवीक्षा अवधि महाप्रबंधक (टीएमजीएस.VII), सहायक महाप्रबंधक (एसएमजीएस.V), क्षेत्रीय प्रबंधक (एसएमजीएस.IV), प्रबंधक (एमएमजीएस.III) और उप प्रबंधक (एमएमजीएस.II) के लिए 1 वर्ष होगी ।

 6. आवेदन कैसे करें
"कैरियर्स" शीर्षक के अधीन बैंक की वेबसाइट http://www.nhb.org.in से डाउनलोड करें । आवेदन प्रपत्र इस विज्ञापन के अंत में दिए गए फॉर्मेट में ए4 आकार (210x297 एमएम) के कागज़ पर मुद्रित कर लें । वैकल्पिक रूप से, आवेदन प्रपत्र अंग्रेज़ी /हिंदी में सुस्पष्ट रूप से टाइप किया हुआ होना चाहिए । प्रत्येक पद के लिए सभी प्रकार से परिपूर्ण आवेदन प्रपत्र एक लिफाफे, जिस पर "_________________ के लिए आवेदन" लिखा हो, में अंक-पत्रों/अनुभव प्रमाण-पत्रों/जाति प्रमाण-पत्र के साथ मानव संसाधन प्रभाग में निम्नलिखित पते पर भेजा जाना चाहिए :-

सहायक महाप्रबंधक

मानव संसाधन प्रभाग

राष्ट्रीय आवास बैंक

कोर : 5ए, चतुर्थ तल

भारत पर्यावास केन्द्र

लोधी मार्ग, नई दिल्ली - 110 003


7. आवेदन प्राप्त करने की अंतिम तारीख : 9 मार्च, 2007

8. कॉल लेटर
समूह विचार-विमर्श और/अथवा साक्षात्कार के लिए बुलाने का पत्र ग्राह्य अभ्यर्थियों को उनके आवेदन में दिए पते, पत्र व्यवहार के पते पर साधारण डाक से भेजा जाएगा और बाद में किसी अन्य पते पर पत्र भेजने का अनुरोध स्वीकार नहीं किया जाएगा ।

9. कदाचार के दोषी पाए गए अभ्यर्थियों के विरुद्ध कार्रवाई

अभ्यर्थियों को चेतावनी दी जाती है कि वे कोई भी ऐसा विवरण प्रस्तुत नहीं करें जो मिथ्या, परिवर्तित, मनगढ़ंत हो अथवा आवेदन प्रपत्र भरते और प्रमाणित प्रतियां/प्रमाण-पत्र प्रस्तुत करते समय कोई महत्वपूर्ण जानकारी छिपाई गई हो ।

10. सामान्य अनुदेश
1. ऐसे आवेदन प्रपत्रों, जो विहित फॉर्मेट में प्राप्त नहीं हुए हैं अथवा विहित तारीख के बाद प्राप्त हुए हैं, पर विचार नहीं किया जाएगा और बैंक संप्रेषण की किसी भी अवस्था में डाक संबंधी विलम्ब का उत्तरदायी नहीं होगा । इस बारे में कोई भी पत्राचार स्वीकार नहीं किया जाएगा ।

2. चयन/भर्ती के बारे में कोई बाह्य राजनीतिक अथवा अन्यथा प्रभावित करने के किसी प्रयत्न को अयोग्यता माना जाएगा ।

3. मात्र ग्राह्यता ही साक्षात्कार के लिए बुलाने हेतु किसी अभ्यर्थी में अधिकार निहित नहीं करेगी।

4. चयनित अभ्यर्थियों को बैंक के वर्तमान अथवा भावी कार्यालयों में तैनात/स्थानान्तरित किया जा सकेगा ।

5. जातिगत प्रमाण-पत्र साक्षात्कार के समय मूल रूप में प्रस्तुत किया जाएगा ।

6. जन्मतिथि, योग्यता, जातिगत प्रमाण-पत्र और/अथवा पूर्व नियोक्ता से अनापत्ति प्रमाण-पत्र के प्रमाण की अनुप्रमाणित प्रतियां आवेदन प्रपत्र के साथ संलग्न की जानी आवश्यक हैं।

7. बैंक के पास अपने एकमात्र विवेकानुसार चयन की क्रियाविधि, पदों की संख्या आशोधित करने का अधिकार सुरक्षित है ।

 

दिनांक :         महाप्रबंधक (मा.संसा.)


आवेदन प्रपत्र
सेवा में,

 
 

राष्ट्रीय आवास बैंक
इंडिया हैबीटेट सेंटर
लोधी रोड़,
नई दिल्ली-110 003

कृपया अपना नवीनतम
पासपोर्ट साइज फोटो
लगाएं एवं आधे फोटो पर
व आधे हस्ताक्षर कागज पर करें

 
 

रोजगार समाचार पत्र दिनांक ____________ में आपके विज्ञापन के संदर्भ में मैं अपना आवेदन निर्धारित प्रपत्र में प्रस्तुत कर रहा हूं -

1. पूरा नाम बड़े अक्षरों में :

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

2. पत्राचार का पता:

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

पिन कोड

 

 

 

 

 

 

3. आवेदित पद: __________________ कोड: 


(i) जिस श्टणी से संबंधित हैं

‚.जा.:

‚.ज.जा.:

‚.पि.वर्ग:

सामान्य:

(ii) अपंग व्यक्तियों के मामले में:

शा.वि.(OH)

बधि.( HI)

दृष्टि.विक.(VH)

(सही कालम में v का निशान लगाए)
विकलांगता का % लिखें : _______________________


4. जन्म तिथि :

दिन

माह

वर्ष

01.01.2007 को आयु :_____________साल.

5. फीस का विवरण (डिमांड ड्राफट/ पे आर्डर)


जारीकर्त्ता बैंक का नाम व पता

पर आहरित

जारी करने की तिथि

डिमांड ड्राफट/ पे
आर्डर सं0

राशि

 

 

 

 

 

(आवेदन शुल्क डिमांड ड्राफट/ पे आर्डर द्वारा राष्ट्रीय आवास बैंक, नई दिल्ली के पक्ष में देय होना चाहिए) नकद, मनी आर्डर, पोस्टल स्टाम्पस, धनादेश, पोस्टल आर्डर आदि स्वीकार नहीं किए जाएंगे ।

6. संपर्क विवरण :


टेलीफोन नं0 (एसटीडी कोड़ के साथ) :

 

मोबाईल सं0 :

 

ई मेल :

 

7. सही कालम में v का निशान लगाएं:


(i) लिंग :

पुरुष :

ॉााú:

(ii) अनु.जा./अनु.ज.जI./अ.पि.व. के मामले में :
(क) जाति /जनजाति/श्टणी (क्लास) का नाम : __________________
(ख) राज्य जिससे संबंध रखते हैं :___________________
8. पिता/पति का नाम :


 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

9. राष्ट्रीयता : _________________
10. जन्म स्थान : स्थान ______________ जिला._____________ राज्य ______________
11. स्थायी पता :

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

पिन कोड

 

 

 

 

 

 

12. शैक्षिक/व्यावसायिक योग्यता: (10वीं कक्षा से आरंभ कर )


पास की गई परीक्षा

संस्थान/बोर्ड का नाम

विषय

पास करने का महीना व वर्ष

अंकों का %

(अगर स्थान पर्याप्त न हो तो अतिरिक्त शीट लगाएं).
अगर शैक्षणिक रेकार्ड में कोई अंतराल हो तो उसका उल्लेख करें ।
13.अर्जित शैक्षिक योग्यता उपरांत पूर्णकालिक अनुभव का ब्यौरा - (01.01.2007 को )


नियोक्ता का नाम

पदनाम

सेवा की अवधि
से     तक

कुल सेवावधि

निष्पादित कार्य की प्रकृत्ति

वर्ष

माह

 

 

 

 

 

 

 

(अगर स्थान पर्याप्त न हो तो अतिरिक्त शीट लगाएं).

 

14. भाषाएं जो जानते हैं : (कृपया यथोचित बाक्स में "हां" लिखें) 


भाषा

पढ़ना

लिखना

बोलना

(a)

 

 

 

(b)

 

 

 

(c)

 

 

 

 
 
 

15. नियोक्ता (नियोक्तागण) द्वारा कार्यावधि में की गई अनुशासनात्मक कार्यवाही/दंडात्मक कार्यवाही, यदि कोई हो का ब्यौरा
       :__________________________________________

 

अपना आवदेन प्रपत्र भेजने से पूर्व कृपया सुनिश्चित कर लें कि आप निम्न का सही प्रकार से उल्लेख किया है

1. पदनाम एवं पदकोड जिसके लिए आपने आवेदन किया है.
2. श्टणी/उप श्टणी एवं अनु.जाति/अनु.जन.जाति/अ.पि.वर्ग /का उल्लेख एवं इस श्टणी के समर्थन में क्या कापियां प्रमाणपत्रों की संलग्न की गई हैं । 
3. फीस का विवरण  (डिमांड ड्राफट/पे आर्डर ).
4. पत्राचार का पता.
जांच सूची :
1.      अभ्यर्थी द्वारा अनिवार्य रुप से योग्यता प्रमाणपत्रों, जाति एवं अपंगता प्रमाणपत्र आदि की सत्यापित प्रतिलिपियां संलग्न की जाएं ।
2.      अभ्यर्थी अनुभव  प्रमाणपत्रों की सत्यापित प्रतिलिपियां अवश्य संलग्न करें ।
3.      अभ्यर्थी को बैंक  कार्य ग्रहण करने से पूर्व नियोक्ता से यथोचित कार्यमुक्ति प्रमाणपत्र अवश्य प्रस्तुत करना होगा ।

 

घोषणा

मैं एतद्द्वारा यह घोषणा करता /करती हूं कि मेरे द्वारा इस आवेदन प्रपत्र में लिखे तथ्य सत्य, पूर्ण एवं मेरी पूरी जानकारी एवं विश्वास के अनुसार सही हैं । मैं यह समझता /समझती हूं कि किसी भी चरण में कोई जानकारी झूठी एवं अपूर्ण पाए जाने पर अथवा संबंधित विज्ञापन की अपेक्षाओं के अनुसार पात्रता मानदंड का पूरा न किए जाने पर, मेरी उम्मीदवारी  रद्द/निरस्त की जा सकती है । मैं भारत में कहीं भी कार्य करने के लिए तैयार हूं । मैं इस बात से भी सहमत हूं कि बैंक अपने विवेकाधिकार पर भारत में किसी भी भाग में मेरा स्थानांतरण करने का अधिकार रखता है।

 

स्थान: ________________________________________
तिथि: ____________अभ्यर्थी के हस्ताक्षर


डाउनलोडृ करने के लिए यहां क्लिक करे

कॉपीराइट © 2012 राष्ट्रीय आवास बैंक