पाठ संस्करण red blue grey
hindi

प्रेस विज्ञप्तियां

रा.आ.बैंक द्वारा बॉब हाउसिंग फाइनेंस लि. की प्रथम बंधक समर्थित प्रतिभूतियों में सहायता

28 अप्रैल, 2003

1. राष्ट्रीय आवास बैंक ने बॉब हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड द्वारा जारी आवास ऋणों की प्रथम बंधक समर्थित प्रतिभूतियों को सफलतापूर्वक पूरा किया । बंधक समर्थित प्रतिभूतियों के निर्गम में 77.16 करोड़ रुपए राशि के 3548 ऋण शामिल हैं । इस कारोबार में 108 माह की अवधि वाले 6.89% प्रति वर्ष, के कूपनों की जो मासिक आधार पर देय है, कुल राशि 59.65 करोड़ रुपए है (वर्ग ए पास थ्रू प्रमाण-पत्र और शेष राशि 17.50 करोड़ रुपए के वर्ग बी के पास थ्रू प्रमाण-पत्र) । यह निर्गम, जो 22 अप्रैल, 2003 को जारी किया गया था, बाजार में जारी करने के बाद चार दिनों में ही संस्थागत निवेशकों द्वारा पूरी तरह अभिदत्त हो गया ।

2. इस कारोबार में आवास वित्त कंपनियों द्वारा रा.आ.बैंक को दिए फुटकर आवास ऋण शामिल हैं । ऋणों, जिनका समान मासिक किस्तों में पुनर्भुगतान करना है, का पैकेज बनाया गया और उन्हें रा.आ.बैंक द्वारा जो निर्गमकर्ता तथा न्यासी के रूप में काम कर रहा है, "पास थ्रू प्रमाण-पत्रों" के रूप में जारी किया गया । आवास ऋण जो प्रतिभूतियों कि रूप में प्राप्य होगा, को रा.आ.बैंक की घोषणा के अनुसार न्यास के रूप में विशेष प्रयोजन माध्यम (एसपीवी) की भांति रखा जाएगा । इस इश्यू को आईसीआरए द्वारा एलएएए(एसओ) का दर्जा दिया गया । निर्गम का मुख्य प्रबंधनकर्ता बॉब कैपिटल मार्केट लि. था ।

3. बंधकों के प्रतिभूतिकरण से प्रवर्तक कंपनी अर्थात बॉब हाउसिंग फाइनेंस लि. को आस्ति देयता को बड्ढ़ाने एवं पूंजी पर्याप्तता तथा ऋण जोखिम से बचाव में सहायता मिलेगी । लगभग 59.65 करोड़ रुपए की अपप्रं€ट चलनिधि को आवास वित्त कंपनी द्वारा अपने परिचालन में लगाया जा सकता है जिससे पूंजी बाजार माध्य के द्वारा निधियों का पुनर्नियोजन किया जा सकता है । इससे आवास वित्त कंपनी की निधियों की लागत को कम करने और परिचालन का विस्तार करने में मदद मिलेगी । इस इश्यू की विशेषताओं में शामिल है नौ वर्षों में पीटीसी की वृद्धित डोर-टू-डोर परिपक्वता । इसके साथ-साथ इस ष्टि से भी यह किया गया ताकि सम्भावित निवेशकों की संख्या में वृद्धि हो जैसे भविष्य निधि जिसमें दीर्घ कालीन, सुरक्षित निवेश एवं समय पर वापसी अपेक्षित होती है ।

4. बंधक समर्थित प्रतिभूतियों में निवेशकों की बड्ढ़ती रुचि रा.आ.बैंक द्वारा जारी एमबीएस में विश्वास का परिचायक है । रा.आ.बैंक इसके कारोबारी ड्ढांचे की नई-नई प्रणालियों को विकसित एवं परीक्षण करने की प्रक्रिया से गुजर रहा है और पिछले निर्गमों के आंकड़ों के आधार पर मॉडल विकसित कर रहा है । इस कारोबार में गहन अनुसंधान चाहिए, रा.आ.बैंक निवेशकों के हित एवं भावी बाजार को विकसित करने की ष्टि से बैंक द्वारा समर्थित पूर्व में जारी एमबीएस कारोबार की प्रवृत्ति की कड़ाई से निगरानी कर रहा है । रा.आ.बैंक डीमैट फार्म में बंधक समर्थित प्रतिभूतियां जारी करने और देश के मुख्य स्टॉक एक्सचेंजों में उन्हें सूचीबद्ध कराने में सुविधा की ष्टि से कार्रवाई कर रहा है । इससे देश में प्रतिभूति समर्थित प्रतिभूतियों का अधिक मजबूत गौण बाजार सृजित करने की आशा है । बंधक समर्थित प्रतिभूति बाजार के विकास से पूंजी को महत्वपूर्ण आवास वित्त बाजार में योजनाबद्ध तरीके से आबंटित किया जा सकेगा ।

हस्ता./-

(आर.वी. वर्मा)

कार्यपालक निदेशक

 
कॉपीराइट © 2012 राष्ट्रीय आवास बैंक